Rajasthan PTET Cut Off 2024

Rajasthan PTET Cut Off 2024 | राजस्थान पीटीईटी 2024 की कट ऑफ मार्क्स चेक करे

Rajasthan PTET Cut Off 2024 : राजस्थान पीटीईटी का रिजल्ट आ गया है, 2 साल और 4 साल वाले दोनों का! अब काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो गया है। बहुत से बच्चों को यह जानने की उत्सुकता होगी कि राजस्थान पीटीईटी में कितने नंबर मिलने पर काउंसलिंग में नाम आएगा और कॉलेज मिलेगा।

अब सबको कॉलेज मिल पाएगा या नहीं, इस बारे में चिंता हो रही होगी। इस लेख में हम 2024 के राजस्थान पीटीईटी के लिए संभावित कट ऑफ मार्क्स बताने जा रहे हैं। ये कट ऑफ पिछले कुछ सालों के कट ऑफ ट्रेंड को देखते हुए बनाए गए हैं। हमने सभी कैटेगरी के लिए अलग-अलग कट ऑफ बताए हैं ताकि आपको यह समझने में आसानी हो कि आपको कॉलेज मिल पाएगा या नहीं।

राजस्थान में इस बार पीटीईटी के लिए 7 लाख से ज़्यादा छात्रों ने एग्जाम दिया है! अब सभी को ये जानने की उत्सुकता होगी कि किसके कितने नंबर पर कॉलेज मिल पाएगा। हमने पिछले कुछ सालों के कट ऑफ को ध्यान में रखते हुए, इस साल के लिए संभावित कट ऑफ मार्क्स तैयार किए हैं। यहां आप 2 साल और 4 साल वाले कोर्स के लिए अलग-अलग कैटेगरी वाइज कट ऑफ मार्क्स देख सकते हैं, जिससे आपको अंदाजा हो जाएगा कि आपको किस रेंज में नंबर लाने होंगे ताकि आप काउंसलिंग में शामिल हो सकें |

Rajasthan PTET Cut Off Marks 2024

राजस्थान पीटीईटी की काउंसलिंग का शेड्यूल आ गया है! अब आप सभी को यह पता होना चाहिए कि कौन से कॉलेज में किस तरह की सीटें खाली हैं, कौन से कॉलेज ज्यादा लोकप्रिय हैं और किस कॉलेज में कितने छात्रों ने आवेदन किया है। जिससे आप काउंसलिंग के समय अपने लिए ज़्यादा से ज़्यादा कॉलेज चुन सकें और अपनी पसंद के कॉलेज में सीट पाने के चांसेस बढ़ा सकें।

राजस्थान पीटीईटी में एडमिशन के लिए अलग-अलग कॉलेजों में अलग-अलग कट-ऑफ मार्क्स होते हैं। यह कट-ऑफ कॉलेज के स्थान, उसकी लोकप्रियता, छात्रों की संख्या और कई अन्य कारणों पर निर्भर करता है। इसलिए अगर आपका नंबर कम है तो भी निराश होने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि आपके लिए हो सकता है कि कोई कॉलेज मिल जाए। बस आपने काउंसलिंग के समय ज्यादा से ज्यादा कॉलेजों में आवेदन किया हो, ताकि आपके पास ज़्यादा विकल्प रहें और आपको किसी न किसी कॉलेज में एडमिशन मिल ही जाए।

राजस्थान पीटीईटी का एग्जाम देकर अब आपका अगला कदम काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कराना है। इसके लिए आपको 5000 रुपये काउंसलिंग फीस देनी होगी, जो बाद में वापस मिल जाएगी अगर आपको कोई कॉलेज नहीं मिल पाता है। काउंसलिंग में आप अपनी पसंद के कॉलेजों में सीट के लिए आवेदन कर सकते हैं। कौन से कॉलेज में कितनी सीटें खाली हैं, यह जानने के लिए आप इस आर्टिकल में दी गई जानकारी देख सकते हैं, जहां हमने पिछले कुछ सालों के ट्रेंड के आधार पर अलग-अलग कैटेगरी के लिए संभावित कट ऑफ मार्क्स बताए हैं। इससे आपको अंदाजा हो जाएगा कि आपको किस कॉलेज में एडमिशन के लिए कितने नंबर चाहिए।

Read More : ITBP Head Constable Bharti 2024

Rajasthan PTET Cut Off 2024 Category Wise

कैटेगरी PTET कट ऑफ मार्क्स
सामान्य 402 से 431 तक
OBC 382 से 401 तक
EWS 362 से 381 तक
SC 339 से 356 तक
ST 335 से 344 तक

राजस्थान पीटीईटी 2024 की कट ऑफ मार्क्स चेक

राजस्थान पीटीईटी 2024 के लिए काउंसलिंग जल्द ही शुरू होने वाली है, और बहुत से छात्रों के मन में सवाल होगा कि कितने नंबर पर उन्हें कॉलेज मिलेगा। पिछले कुछ सालों के ट्रेंड को ध्यान में रखते हुए, हमने संभावित कट-ऑफ मार्क्स निकाले हैं।

  • सामान्य और ओबीसी कैटेगरी के लिए कट-ऑफ 380 से 390 के आसपास रहने की संभावना है |
  • EWS और MBC कैटेगरी के लिए यह 357 से 370 के बीच रह सकता है।

यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि यह सिर्फ़ एक अनुमान है, और कट-ऑफ कॉलेजों की उपलब्धता और सीटों की संख्या पर निर्भर करेगा।

अगर आपने एग्जाम दिया है और कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं, तो 6 जुलाई से 12 जुलाई तक काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कराना न भूलें। इसके साथ ही, 7 जुलाई से 14 जुलाई तक आप अपनी पसंद के कॉलेज चुन सकते हैं। पहले राउंड की काउंसलिंग के बाद, 17 जुलाई को राजस्थान पीटीईटी कॉलेज अलॉटमेंट का रिजल्ट जारी किया जाएगा। यह देखने लायक होगा कि इस बार किस कैटेगरी में कितने नंबरों पर कॉलेज मिल पा रहा है।

Check Website : Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top